WordPress क्या है? हमें WordPress क्यों यूज़ करना चाहए

0
80
wordpress

WordPress क्या है? WordPress दुनया का सबसे पावरफुल User Friendly free Website क्रिएशन टूल है जिसकी मदद से हम बहुत बेहतरीन वेबसाइट बना सकते है। WordPress की सबसे खास बात ये है के आप इसका यूज़ बिना किसी टेक्निकल नॉलेज के कर सकते है। WordPress वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का सबसे आसान, सबसे पॉपुलर तरीका है। इसकी Popularity का पता आप इस बात से लगा सकते है के इन्टरनेट पे 25.5% से ज्यादा साईट वर्डप्रेस से बनी हुई है। वर्डप्रेस PHP में लिखा एक ऑनलाइन, ओपन सोर्स वेबसाइट क्रिएशन टूल है जिसे MySQL डेटाबेस की ज़र्ये बनाया गया है।

WordPress एक यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस देता है जिसके ज़र्ये हम अपने ब्लॉग को बहुत आसानी के साथ Edit, Delete, Organize और Publish कर सकते है।

WordPress क्यों यूज़ करना चाहए?

अक्सर Beginners जानना चाहते हैं की वर्डप्रेस का यूज़ क्यों करना चाहिए? क्या उनकी पुरानी साइट जिसे वो यूज़ कर रहे है सही नहीं है? उन्हें वर्डप्रेस पर स्विच करने की ज़रूरत क्यों है? अगर आप भी इन सवालों को पूछन चाह रहे हैं, तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। इस आर्टिकल में, हमने कुछ कारणों को Compile किया है कि आपको वर्डप्रेस का यूज़ क्यों करना चाहिए, आप किस तरह से वर्डप्रेस का यूज़ कर सकते हैं, और वर्डप्रेस का यूज़ कौन कर रहा है। 

WordPress
Source: Wpbeginner

लोग अक्सर वर्डप्रेस को सिर्फ एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म की तरह Classify करने की गलती करते हैं। हालांकि यह बीते हुए समय में सही साबित होता था, पर अब वर्डप्रेस एक Versatile content management system (CMS) में वर्षों पहले से डेवेलोप हो चूका है। जबकि आप अभी भी एक साधारण ब्लॉग बनाने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग कर सकते हैं, अब यह आपको पूरी तरह फंक्शनल वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन बनाने की परमिशन देता है।

वर्डप्रेस के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि किसी भी चीज़ के लिए यूज़ करना आसान और लचीला है। यही कारण है कि वर्डप्रेस पॉपुलैरिटी इतनी तेज़ी से बढ़ी है। हाल के एक सर्वे के मुताबिक, वर्डप्रेस इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों का 22.5% सर्विस प्रोवाइडर है।

इसकी मजबूत फीचर के कारण, कई टॉप ब्रांड वर्डप्रेस का यूज़ अपनी वेबसाइटों के लिए करते हैं, जिनमें  टाइम मैगज़ीन, Google, फेसबुक, सोनी, डिज्नी, लिंक्डइन, द न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन, ईबे और भी बहुत सारे शामिल है।

आइए देखें कि आपको वर्डप्रेस का यूज़ क्यों करना चाहिए।

WordPress एक फ्री सॉफ्टवेयर है 

वर्डप्रेस एक बिलकुल मुफ्त सॉफ्टवेयर है, इसका मतलब यह है कि आप इसे डाउनलोड, इंस्टॉल, यूज़ और मॉडिफाई  करने के लिए बिकुल स्वतंत्र हैं। आप किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ओपन सोर्स भी है जिसका मतलब है कि सॉफ़्टवेयर का सोर्स कोड किसी भी व्यक्ति के स्टडी, मॉडिफाई और खेलने के लिए अवेलेबल है।

अभी 2600+ वर्डप्रेस थीम और 31,000+ प्लगइन मुफ्त में उपलब्ध हैं। आप किसी भी वेबसाइट पर डाउनलोड, इंस्टॉल और उनका यूज़ कर सकते हैं।

वर्डप्रेस चलाने के लिए, आपको बस एक डोमेन और वेब होस्टिंग की ज़रूरत है। आप ब्लूहोस्ट या साइट ग्राउंड का उपयोग कर सकते हैं। ओपन सोर्स होने के कारण, वर्डप्रेस एक कम्युनिटी सॉफ्टवेयर है। यह वालंटियर के एक बड़े ग्रुप द्वारा मेन्टेन रखा जाता है जिनमें से ज़्यादातर वर्डप्रेस सलाहकार हैं जो वर्डप्रेस को बढ़ाने और बनाए रखने में Actively इंटरेस्ट रखते हैं। कोई भी पैच लिखकर, सपोर्ट क्वेश्चन का उत्तर दे कर, प्लगइन लिख कर, थीम बना कर, वर्डप्रेस को ट्रांसलेट कर के और Documentation अपडेट करके वर्डप्रेस में योगदान दे सकता है।

WordPress
Source: Wpbeginners

वर्डप्रेस का यूज़ करके आप उस ज़बरदस्त कम्युनिटी का हिस्सा बन जाते हैं। वर्डप्रेस से जुड़ने के बाद आपको दुसरे कम्युनिटी के मेम्बर्स से मुफ्त सहायता मिलती है, मुफ्त प्लगइन और थीम डाउनलोड करें, और एक बार जब आप वर्डप्रेस के साथ थोड़ा सा अनुभव कर लेंगे तो आप कम्युनिटी में भी योगदान दे सकते हैं।

WordPress को यूज़ करना और सीखना आसान है 

WordPress
Source: Wpbeginners

वर्डप्रेस का यूज़ लाखों लोगों द्वारा किया जाता है और लगभग हर दिन नए लोग वर्डप्रेस कम्युनिटी में अपनी पहली वर्डप्रेस Powered वेबसाइट बनाकर जुड़ रहे हैं। लोगों को वर्डप्रेस को जल्दी से एडाप्ट करने का कारण यह है कि इसका उपयोग करना काफी आसान है।

वर्डप्रेस थीम्स और प्लगइन्स का यूज़ करने की वजह से Extendable है 

WordPress
Source: Wpbeginners

वर्डप्रेस का उपयोग करने वाले ज़्यादातर लोग न तो वेब डिज़ाइनर और न ही प्रोग्रामर हैं। वास्तव में ज्यादातर लोग वेबसाइटों को डिजाइन करने के नॉलेज के बिना वर्डप्रेस का यूज़ करना शुरू करते हैं।

वर्डप्रेस के एक आइडियल कैंडिडेट होने के पीछे हजारों मुफ्त टेम्पलेट्स (थीम) है जिसे आप अपनी मर्ज़ी के हिसाब से चुनने के लिए फ्री हैं, ताकि आप अपनी वेबसाइट को अपने हिसाब से कोई भी लुक दे सकते है। चाहे आप एक फोटोग्राफी विषय, पत्रिका विषय, पोर्टफोलियो विषय, या एक ईकामर्स विषय चाहते हैं आप सब के लिए एक वर्डप्रेस का यूज़ कर सकते है। हर तरह की वेबसाइट के लिए एक आइडियल Topic उपलब्ध है।

वर्डप्रेस थीम कस्टमाइज़ करना आसान है क्योंकि उनमें से बहुत से अपने खुद के आप्शन पैनल के साथ आते हैं, जिससे आप रंग बदल सकते हैं, लोगो अपलोड कर सकते हैं, बैकग्राउंड बदल सकते हैं, खूबसूरत स्लाइडर बना सकते हैं, और बिना किसी कोड को लिखने के अपनी वेबसाइट के साथ दूसरी अच्छी चीजें कर सकते हैं।

वर्डप्रेस बहुत फ्लेक्सिबल है और प्लगइन का उपयोग करके इसे बढ़ाया जा सकता है। थीम की तरह ही, आपके यूज़  करने के लिए हजारों मुफ्त और प्रीमियम प्लगइन अवेलेबल हैं। न केवल ये प्लगइन्स वर्डप्रेस में एक्स्ट्रा फंक्शनलिटी जोड़ सकते हैं, बलके ऐसे कई प्लगइन हैं जो आपकी वर्डप्रेस साइट पर एक नया प्लेटफोर्म जोड़ सकते हैं।

WordPress सर्च इंजन फ्रेंडली है 

वर्डप्रेस Standard compliance high quality कोड का यूज़ करके लिखा जाता है और produces semantic mark up पैदा करता है जो आपकी साइट को सर्च इंजन के लिए बहुत आकर्षक बनाता है।

डिजाइन से वर्डप्रेस बहुत SEO फ्रेंडली है, और आप वर्डप्रेस SEO प्लगइन का यूज़ करके इसे और भी SEO फ्रेंडली बना सकते हैं। आपको समझने के लिए कि आपकी साइट के एसईओ को कैसे सुधारें तो आप हमारे वर्डप्रेस SEO टिप्स को देखें।

WordPress को manage karna आसान है 

वर्डप्रेस Built-In Updater के साथ आता है जो आपको अपने वर्डप्रेस एडमिन डैशबोर्ड से ही अपने प्लगइन और थीम को अपडेट करने की परमिशन देता है। वर्डप्रेस का नया Version आने पर यह आपको इन्फॉर्म करता है, ताकि आप बस एक बटन पर क्लिक करके इसे अपडेट कर सकें। Automated Regular वर्डप्रेस बैकअप सेट अप करके आप अपनी सभी वर्डप्रेस कंटेंट को सेफ रख सकते है।

WordPress सेफ और सिक्योर है

WordPress
Source: Wpbeginners

वर्डप्रेस की सिक्यूरिटी को दिमाग में रखते हुए इसे डेवेलोप किया गया है, इसलिए इसे किसी भी वेबसाइट को चलाने के लिए काफी सेफ और सिक्योर माना जाता है। हालांकि, असली दुनिया की तरह, इंटरनेट एक Uncertain प्लेस हो सकता है।

बहुत सारे Intruders भी जो कई जगहों पर अपना हाथ साफ़ कर लेना चाहते हैं। हम वेबसाइटों पर, सुरक्षा खतरों की निगरानी के लिए SUKURI का उपयोग करने का कहते हैं।

WordPress डिफरेंट टाइप्स के मीडिया को सपोर्ट करता है 

WordPress
Source: Wpbeginners

वर्डप्रेस का यूज़ करके आप सिर्फ टेक्स्ट लिखने तक ही लिमिटेड नहीं हैं। यह आपको इमेज, ऑडियो, और वीडियो कंटेंट को सपोर्ट करने के लिए Built in की फैसिलिटी के साथ आता है। आप इसे डॉक्यूमेंट या फ़ाइल मैनेजमेंट के लिए भी यूज़ कर सकते हैं।

वर्डप्रेस oEmbed इनेबल्ड वेबसाइटों का सपोर्ट करता है जिसका मतलब है कि आप अपनी पोस्ट में यूआरएल पेस्ट करके YouTube वीडियो, इंस्टाग्राम फोटो, ट्वीट्स और साउंडक्लाउड ऑडियो एम्बेड कर सकते हैं। आप अपने Visitors को कमेंट में वीडियो एम्बेड करने का परमिशन भी दे सकते हैं।

WordPress को कैसे यूज़ करें 

वर्डप्रेस कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पोसिबिलिटीज़ के लिए खुला है। हमारी साइट एक ब्लॉग नहीं है, यह एक बिज़नेस रिसोर्स वेबसाइट है, और हम इसे वर्डप्रेस पर चलते हैं। आप वर्डप्रेस का यूज़ निम्नलिखित  रूप में कर सकते हैं:

  • Arcade
  • Blog
  • Content Management System (CMS)
  • Gallery
  • Portfolio
  • Rating Website
  • Shopping Store
  • Video Collection Site
  • Membership Site

ध्यान रहे कि ऊपर दिए गए कुछ उदाहरण हैं कि आप वर्डप्रेस का उपयोग कैसे कर सकते हैं। यह देखने के लिए कि दुसरे टॉप बिज़नेस वर्डप्रेस का यूज़ कैसे कर रहे हैं, WordPress Showcase पर जाएं।

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपके सवालों काजवाब दिया होगा कि आपको वर्डप्रेस का यूज़ क्यों करना चाहिए। वर्डप्रेस का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका इसका उपयोग करन है। इसे आज़माएं, और हमें बताएं कि आप क्या सोचते हैं।

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा ती आप हमरे  YouTube Channel को  WordPress video tutorials के लिए Subscribe करें . आप हमें ट्विटर और फेसबुक पे भी फॉलो कर सकते हैं।