WooCommerce क्या है? और ये हमारे प्रोडक्ट्स को सेल करने में कैसे मदद करता है

4
358
woocommerce

क्या आप ऑनलाइन प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को बेचना शुरू करना चाहते हैं? WooCommerce आपका सबसे अच्छा आप्शन हो सकता है। यह पोस्ट “WooCommerce क्या है” आपके तमाम सवालों का जवाब देगा, और शुरुआत करने के लिए आपको जो कुछ भी जानने की ज़रूरत है उसे बतायेगा।

Woocommerce आपको अपनी वर्डप्रेस साइट से प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बेचने की परमिशन देता है। यह एक्सटेंशन के रूप में अवेलेबल एडिशनल फीचर के साथ एक मुफ्त वर्डप्रेस प्लगइन है।

WooCommerce Automattic, WordPress की कॉर्पोरेट शाखा द्वारा बनाई गई है, इसलिए जब आप इसका उपयोग करते हैं, तो आप मान लें के आप एक अच्छी जगह में हैं।

WooCommerce

WooCommerce क्या है? वह किस चीज़ के लिए है?

WooCommerce प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बेचने के लिए है। खास कर, यह इन चीजों को सस्ती और अफोर्डेबल बना देता है। आप डिजिटल और फिजिकल प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं, इन्वेंट्री और शिपिंग मैनेज कर सकते हैं, सिक्योर पेमेंट ले सकते हैं, और टैक्स को Automatically सॉर्ट कर सकते हैं।

आप अपने सभी डेटा पर 100% कंट्रोल रख सकते हैं, मोबाइल डिवाइस के लिए सपोर्ट ले सकते है, और आपकी साइटों को स्केल करने की कैपेसिटी अनलिमिटेड है।

WooCommerce वर्डप्रेस के लिए अब तक का सबसे अच्छा डिजाइन और सबसे पॉपुलर ईकामर्स प्लगइन है। वास्तव में, अब यह सभी ऑनलाइन स्टोरों में 42% यूज़ किया जाता है, और सभी वेबसाइटों पर सबसे पॉपुलर ईकामर्स समाधान है।

इस Awesome प्लगइन का यूज़ करने से पहले, आइए देखें कि क्यों वूकॉमर्स आपकी वेबसाइट पर प्रोडक्ट और सर्विसेज को बेचने का सबसे अच्छा आप्शन है।

हमें WooCommerce क्यों यूज़ करना चाहए ?

WooCommerce डेवलपमेंट के लिए 2011 के बाद से ही इसके पीछे एक मजबूत डेवलपमेंट टीम है। इसकी बढ़ती पॉपुलैरिटी के कारण, वूकॉमर्स बेहतर और बेहतर हो रहा है। और ज़्यादा से ज़्यादा पॉपुलर भी।

वर्डप्रेस की तरह, वूकॉमर्स मुफ्त और ओपन सोर्स है। तो इसके प्रीमियम महसूस होने के बावजूद, यह किसी के लिए डाउनलोड, यूज़ और मैनेज  करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है।

                                         WooCommerce की फंक्शनलिटी को Expand करने के कई तरीके है।

और, हालांकि यह इनक्रेडिबल रूप से पावरफुल और एक्स्टेंसिबल है, लेकिन शुरुआती लोगों के लिए यूज़ करना भी आसान है। वूकॉमर्स के साथ, कोई भी अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट से एक पेशेवर ऑनलाइन स्टोर रन कर सकता है और उसे चला सकता है। आपको वास्तव में किसी भी कोड को जानने की ज़रूरत नहीं है।

WooCommerce

मैं आपको दिखाऊंगा कि इसे जल्द ही करना कितना आसान है, लेकिन सबसे पहले, मैं आपको ज़्यादा जानकारी के लिए wooCommerce के कुछ बेहतरीन हिस्सों के बारे में बताना चाहता हूं।

Easy install and set up

WooCommerce

WooCommerce इंस्टाल करना आपकी वेबसाइट पर किसी दुसरे वर्डप्रेस प्लगइन को ऐड करने जैसा ही आसान है। यह वर्डप्रेस प्लगइन Documentry से मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए अवेलेबल है, जो आपकी वेबसाइट एडमिन से सीधे एक्सेसिबल है।

एक बार इनस्टॉल होने के बाद, वूकॉमर्स भी सेट अप करने के लिए बहुत आसान है। इनबिल्ट सेटअप विज़ार्ड के लिए धन्यवाद, पेमेंट और शिपिंग समेत आपके स्टोर के इम्पोर्टेन्ट पहलुओं को हासिल करने में सिर्फ कुछ मिनट लगते हैं।

Powerful eCommerce features out of the box

WooCommerce बॉक्स के ठीक बाहर फैसिलिटी के एक अमेजिंग सेट के साथ आता है। यहां इनमें से सिर्फ कुछ छोटे सिलेक्शन है:

  • किसी भी तरह के प्रोडक्ट्स जिसे आप पसंद करते हैं: फिजिकल, डिजिटल या यहां तक ​​कि एफिलिएट 
  • अनलिमिटेड  प्रोडक्ट्स और इमेजेज को जोड़ें
  • categories, tags and attributes को ऐड करें- साइज़ और कलर के साथ- किसी भी प्रोडक्ट को खोजने और खोजना आसान बनाने के लिए
  • प्रोडक्ट पेज पे प्रोडक्ट रेटिंग और रिव्यु को शो करने के लिए
  • स्टोर लोकेशन के साथ करेंसी, मेज़रमेंट और लैंग्वेज को कस्टमाइज करना
  • प्रोडक्ट सोर्टिंग और फ़िल्टरिंग
  • किसी भी पेज पे प्रोडक्ट को एम्बेड और चेकआउट
  • मैनेज आर्डर और कस्टमर
  • शिपिंग आप्शन और रेस्ट्रिक्ट आप्शन बेस्ड ऑन कस्टमर लोकेशन

क्या यहाँ पे आपकी ज़रूरत की सुविधा नहीं दिखी? कोई बात नहीं वूकॉमर्स फीचर पैक के साथ आप अपने    ज़रूरत के हिसाब से पूरा कर सकते है।

WooCommerce हाइली एक्सटेंसिबल है 

कभी-कभी, जब प्लगइन का यूज़ करना आसान होता है, तो इसमें सिर्फ लिमिटेड फ्लेक्सिबिलिटी होगी। लेकिन वूकॉमर्स के लिए इसका उल्टा है। थीम, प्लगइन्स, एक्सटेंशन, या यहां तक ​​कि वूकॉमर्स की फंक्शनलिटी को Expand करने के कई तरीके हैं – यदि आप विशेष रूप से करना चाहते हैं तो प्लगइन कोड को एडिट  करके कर सकते है।

इसका मतलब है कि आप ऐसी दुकान बना सकते हैं जो किसी भी तरह से दिख और Behave कर सकता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, वूकॉमर्स में वह सब कुछ है जो आप ई-कॉमर्स प्लगइन से चाहते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बिगिनर है या एडवांस वर्डप्रेस यूजर हैं – वूकॉमर्स  किसी भी स्टोर के लिए आइडियल है। चाहे आप किसी मौजूदा वर्डप्रेस साइट से बेचना चाहते हैं या आप स्क्रैच से ऑनलाइन स्टोर शुरू करने की योजना बना रहे हैं – वूकॉमर्स ऑब्वियस चॉइस है।

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको वूकॉमर्स क्या है और इसके फीचर के बारे में जानने  में मदद की होगी । आप हमारे SSL क्या है? पोस्ट को भी पढ़ सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो कृपया वर्डप्रेस वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।

4 COMMENTS