Cryptojacking क्या है? और इस से कैसे बचें

0
41

Cryptojacking एक ऐसा Unauthorize Way है जिसमे Hacker आपके Computer की Ability को Use कर के Cryptocurrency Mine करता है। Cryptojacking में Hacker Victim को बिना बताए किसी Website या Online Ad को Background में Java Script Code से Infect करता है जो एक बार Browser में Load होने के बाद Automatically Execute होता है। Hackers इस Code को E-mail के ज़र्ये भी Malicious लिंक के साथ Send करते है, जिस पे एक बार क्लिक करने के बाद Crypto Mining Code आपके Computer में Execute हो जाता है। 

Cryptojacking के बाद Victim अपने Computer को Normally Use करता है। सिर्फ कुछ Sign है जो Cryptojacking को Indicate करता है वो है Slow Performance या फिर Execution Lag.

Cryptojacking को कैसे Detect करें 

Cryptojacking को Detect करना Usually आसान नहीं होता है, हलाकि कुछ Symptoms है बताए गए है जो आपको यह पहचानने में मदद कर सकता है के Cryptojacking Attack ने आपके Computer को Hit किया है के नहीं।

इसका Most Prominent Marker System Performance है। चुकी Cryptojacked सिस्टम में Processing Power Cryptocurrency Mining Operation के लिए Redirect की जती है इसलिए जब भी आप Heavy Application Open करते है तो आपका System Inexplicably Slow हो जाता है या फिर Freeze हो जाता है।

एक और Possibility ये है के Infected System CPU के Over Utilization की वजह से Crash भी कर सकता है Over Heating Cryptojacking का एक और Common Symptoms है, खास कर Mobile Device में, जबकि Infected Laptop और Desktop अक्सर अपने Exhaust Fan को अपने MAximum Operating Speed पे रखते है

अपने System को Cryptojacking से kaise Secure करें 

चुकी Infected Website और Online Ad के Means से Maximum Cryptojacking Attack Conduct किया जाता है, इसलिए आमतौर पे आपको अपने Browser में Ad Blocking Software Install करना एक अच्छा Idea है, इसलिए आमतौर पे आपको अपने ब्राउज़र में Ad-Blocking Software Install करना चाहए। Ad-Blockers ऑनलाइन Ad को आपके System पे Open होने से रोकते है, और इस तरह Cryptojacking के Risk को कम करता है। निचे कुछ Securing Steps दिए गए है जिन्हें आप Cryptojacking से बचने के लिए Use कर सकते है।

  • अपने Browser पे Ad-Blocking या Anti-Cryptojacking Extension जैसे No Coin और MinerBlock को Install करें
  • Endpoint Protection जैसे Anti-Virus का Use करें, जोके Known Crypto Miners को Detect करने के लिए Capable होता है
  • अपनी Web Filtering tools को Up To Date रखें
  • Browser Extensions को Maintain रखें

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। आप Online Transaction करते वक़्त हमें क्या करना चाहए और क्या नहीं भी पढ़ सकते है

 अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।