cPanel क्या है? WordPress होस्टिंग के लिए cPanel का यूज़ कैसे करें

0
174
cpanel

cPanel एक वेब बेस्ड होस्टिंग कंट्रोल पैनल है जो कई होस्टिंग प्रोवाइडर्स द्वारा वेबसाइट ओनर को प्रोवाइड किया जाता है ताकि वे अपनी वेबसाइटों को वेब बेस्ड इंटरफ़ेस से मैनेज कर सकें।

यह प्रोग्राम यूजरज़ को एक ग्राफिकल इंटरफेस देता है जिससे वे यूनिक्स सर्वर के अपने हिस्से को कंट्रोल कर सकते हैं। प्रोवाइड किए गए टूल को वेबसाइट चलाने औरकंट्रोल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक Tiered स्ट्रक्चर  का यूज़ करता है जो एक्सेस के डिफरेंट लेवेल्स को Allow करता है।

Administrator और End User सर्वर और वेबसाइट के डिफरेंट Aspect को सीधे अपने ब्राउज़र के ज़र्ये से कंट्रोल  कर सकते हैं। cPanel आमतौर पर पोर्ट 2083 पर https का यूज़ करके या होस्ट नेम के अंत में “/ cpanel” जोड़कर एक्सेस किया जाता है।

होस्टिंग प्रोवाइडर के आधार पर cPanel में आमतौर पर कुछ प्रकार के ऑटो इंस्टॉलर या वर्डप्रेस जैसे कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम को Dedicated पैकेज होते है।

cPanel

वर्डप्रेस Install करने के साथ, एक यूजर हमें अपने वर्डप्रेस होस्टिंग योजना द्वारा पेश की गई फीचर को  मैनेज करने के लिए cPanel का यूज़ कर सकता है। इनमें से कुछ पॉपुलर Qualities डेटाबेस, डोमेन नेम, मेल अकाउंट और बैक अप Manage करने की एबिलिटी हैं।

cPanel जैसे सॉफ़्टवेयर, Users को अपने होस्टिंग को मैनेज करने के लिए बिना किसी टेक्निकल नॉलेज के वेब ब्रेकिंग के बिना वेब होस्ट के लिए आसान बनाता है।

cPanel के साथ WordPress कैसे Install करें 

ज़्यादातर होस्ट्स आपको अपने c Panel डैशबोर्ड में “ऑटोइनस्टेलर” नाम के किसी चीज़ तक एक्सेस प्रोवाइड करते हैं। यह आपको सिर्फ कुछ क्लिक के साथ वर्डप्रेस के साथ साथ कई दुसरे सॉफ़्टवेयर Install करने की परमिशन देता है।

cपैनल के ज़र्ये से वर्डप्रेस इंस्टाल करने के लिए, आपको केवल ऑटोइनस्टॉलर के सेक्शन की ज़रूरत है, उसके बाद  वर्डप्रेस बटन पर क्लिक करें:

cPanel

फिर, वर्डप्रेस इंस्टालर के प्रोसेस को पूरा करने के लिए सिंपल सेटअप विज़ार्ड का पालन करें:

cPanel