Voice Dictation की मदद से अपनी आवाज के साथ टाइप करें

0
47
Voice Dictation

Voice dictation v2.0, एक Speech Recognition App है जो आपको अपनी आवाज़ के साथ Type करने की फैसिलिटी Provide करता है। इसके लिए आपको किसी भी तरह के Software को Download करने की ज़रूरत नहीं है। कसी भी तरह के Training की ज़रूरत नहीं है, और आपको सिर्फ अपने Windows PC, Mac OS or Linux पर Chrome Browser चाहए

Dictation English, Hindi, Español, Italiano, Deutsch, Français, और दुसरे सभी Popular languages में बोले जाने वाले Words को पहचान सकता है। Dictation की एक और Unique Feature voice commands के लिए Support है जो आपको अपनी आवाज के साथ और भी बहुत कुछ करने की Permission देता है। उदाहरण के लिए, आप Lines को Insert करने के लिए New Line या nueva línea जैसे कमांड का Use कर सकते हैं। आप ज़्यादातर Languages में Simple Commands का Use कर के Punctuations, Special Symbols और Even Smileys भी Add कर सकते हैं।

Speech Recognition के लिए Voice Dictation का Use कैसे करें 

Dictation Locally आपके ब्राउज़र में सबकुछ स्टोर करता है और आपके डेटा का एक बाइट भी कहीं और Uploaded नहीं होता है। एक Quiet Environment में Speech Recognition ज़्यादा Accurate होता है और इसके लिए आपके कंप्यूटर का Built-in Microphone अच्छा होना चाहिए।

Dictation.io को अपने Google Chrome में Open करें और Drop-Down से अपनी Native language चुनें। फिर Web Speech को Activate करें और बोलने के लिए Microphone icon (या Start बटन टैप करें) पर क्लिक करें।

पहली बार जब आप Dictation का Use करते हैं, तो आपको वेबसाइट को अपने माइक्रोफ़ोन को Access करने की Permission देने की ज़रूरत होगी। साथ ही, यह Sure कर लें के कोई दूसरा Browser Tab उस वक़्त Speech Recognition का Use नहीं कर रहा हो।

जैसा ही आप बोलते हैं, आपकी आवाज Continuously Real Time में Text में Convert हो जाती है। इस बात की कोई लिमिट नहीं है के आप कब तक Dictation का Use करते हैं, तो आप Speech Recognition को बंद करने के लिए “Stop” बटन पर क्लिक कर सकते हैं या “Go to Sleep” कह सकते हैं।

Speech to Text with Dictation

Dictation Text to Speech को भी Support करता है ताकि आप किसी भी Available आवाज़ में लिखा गया ऑडियो सुन सकें। आप Simple Control के साथ Playback की स्पीड और पिच बदल सकते हैं।

Publish to the Web

Dictation में एक WYSIWYG Editor शामिल है जो आपको Written टेक्स्ट को Format करने में मदद करता है। आप Rich-Text को Clipboard पर एक क्लिक के साथ कॉपी कर सकते हैं और फ़ॉर्मेटिंग के साथ जीमेल या माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसे दुसरे ऐप्स में पेस्ट कर सकते हैं।

अपने Note को इंटरनेट पर Anonymously Publish करने के लिए “Publish” बटन भी है और यह Page सिर्फ उन Users द्वारा एक्सेस किया जा सकता है जो लिंक जानते हैं।

Voice Dictation

Convert Recorded Audio to Text

अगर आपके पास एक Mp3 फ़ाइल है जिसे आप टेक्स्ट में Transcribe करना चाहते हैं, तो Dictation आपको ऐसा करने में मदद कर सकता है। Dictation.io पर Langiuage सेलेक्ट करें , स्टार्ट बटन पर क्लिक करें, फिर अपने मोबाइल पर ऑडियो फ़ाइल चलाएं और देखें क्योंकि वर्ड Real Time में Text में Convert हो जाते हैं।

Dictation – एक Technical Stuff

Dictation uses the HTML5 Web Speech API का Use करता है जो Present में Sirf Desktop पर Google Chrome में Implemented होता है। टेक्स्ट टू स्पीच के लिए, यह Web Speech API के SpeechSynthesis इंटरफेस का Use करता है जो Chrome, Microsoft Edget और Firefox में Available है।

Rich-Text Editor Quill के साथ बनाया गया है जबकि वॉयस कमांड इंटरफ़ेस को Annyang के साथ Possible बनाया गया है। Anonymous Gists के रूप में ऑनलाइन Dictated Notes को Publish करने के लिए Dictation Github API का Use करता है।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। आप Passport के लिए Online Apply कैसे करें भी पढ़ सकते है

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।