टाइप्स ऑफ़ Storage या Backup डिवाइस

0
90
Storage डिवाइस

दोस्तों आपने स्टोरेज डिवाइस का बहुत यूज़ किया होगाStorage डिवाइस कंप्यूटर का बहुत इम्पोर्टेन्ट डिवाइस है। यह हमारे इनफार्मेशन को Computer में स्टोर करने के लिए यूज़ किया जाता हैStorage डिवाइस की मदद से हम फोटो, विडियो, फाइल वगैरह को अपने कंप्यूटर में स्टोर कर सकते है

Types ऑफ़ Storage डिवाइस

तीन तरह के Storage डिवाइस है जिनका यूज़ हम अपनी फाइलों को स्टोर करने के लिए करते है

  • Hard Disk Drive (HHD)
  • Solid State Drive (SSD)
  • Cloud Storage

Hard Disk Drive (HHD): कंप्यूटर में हार्ड डिस्क ड्राइव Main, और आमतौर पर सबसे बड़ा, डेटा स्टोरेज हार्डवेयर डिवाइस होता है। ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर टाइटल, और बहुत से दुसरे फ़ाइलों को हार्ड डिस्क ड्राइव में स्टोर किया जाता है। हार्ड ड्राइव को कभी-कभी “सी ड्राइव” के रूप में जाना जाता है आप 3 टीबी तक क्षमताओं में एचडीडी प्राप्त कर सकते हैं। 

कुछ सबसे ज़्यादा Popular हार्ड ड्राइव निर्माताओं में सेगेट, वेस्टर्न डिजिटल, हिताची और तोशिबा शामिल हैं। एचडीडी आमतौर पर एसएसडी की तुलना में ज़्यादा बिजली का यूज़ करते हैं। एसडीडी की तुलना में एचडीडी की पढ़ने / लिखने की स्पीड भी काफी धीमी होती है।

Solid State Drive (SSD): एक Solid State Drive (एसएसडी) एक नॉन-वोल्टाइल स्टोरेज डिवाइस है जो Solid State फ्लैश मेमोरी पर लगातार डेटा स्टोर करता है। एसएसडी की read/write की स्पीड बहुत तेज़ होती हैअपने पीसी या नोटबुक के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एसएसडी का यूज़ आपके सिस्टम की बूटअप स्पीड को बढ़ा सकता है। ऐसे स्टोरेज जिन्हें हेवी नॉन-वोल्टाइल स्टोरेज एक्सेस की ज़रूरत होती है।

ड्राइव का Solid स्टेट नेचर इसे शॉक रेसिस्टेंस भी बनाता है। एचडीडी के साथ, ज़्यादा कैपेसिटी, तेज पढ़ने / लिखने की स्पीड और अनावश्यक डेटा सिक्यूरिटी के लिए कई एसएसडी को RAID सरणी में आसानी से कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।

हालांकि, फायदों के बावजूद, एसएसडी पर क्लाउड-बेस्ड स्टोरेज या एचडीडी ऑप्ट करने के कुछ कारण हैं, जिनमें हाई प्राइस पर गीगाबाइट, लोअर कैपेसिटी, और 2.5-इंच फॉर्म फैक्टर शामिल हैं, जिन्हें आम तौर पर ड्राइव बे एडाप्टर की ज़रूरत होती है अगर आप एक पुराने पीसी में एसएसडी का यूज़ करना चाहते है।

Cloud Storage: क्लाउड-बेस्ड स्टोरेज एक नया स्टोरेज आप्शन है, और यह एक ऐसा स्टोरेज हार्डवेयर है जिसे  आपको खरीदने की ज़रूरत नहीं है। उन Consumers के लिए क्लाउड-बेस्ड स्टोरेज अच्छा है जिनको किसी भी डिवाइस से डेटा एक्सेस करने की ज़रूरत होती है। 

Cloud Storage में आपको बस एक बार फ़ाइल अपलोड करना है , और उसके बाद आप इसे किसी भी डिवाइस जिसमें वेब कनेक्शन हो उसका यूज़ कर के उनलोड कर सकते है। बिज़नेस के लिए क्लाउड स्टोरेज बहुत अच्छा आप्शन है जिसे बिना किसी भी एडिशनल इन्वेस्टमेंट जैसे पॉवर, इंफ्रास्ट्रक्चर के यूज़ किया जा सकता है। 

किसी भी Organisation की स्टोरेज नीड टाइम के साथ कभी बढ तो कभी घट सकती है, ऐसे में क्लाउड स्टोरेज ये इस बढ़ते और घटते नीड के लिए मल्टीप्ल टियर प्रोवाइड करते है ताकि इस डायनामिक नीड को Satisfy किया जा सके। 

क्लाउड स्टोरेज डेटा का रेट नेटवर्क कनेक्शन की स्पीड पर काफी निर्भर हैं। क्लाउड स्टोरेज विक्रेताओं की सुरक्षा और अपटाइम पालिसी  बहुत वैरी करती हैं। यदि आपको या आपके आर्गेनाइजेशन को अक्सर बहुत बड़ी फ़ाइलों को तेजी से एक्सेस की ज़रूरत होती है, तो एसएसडी और एचडीडी का कॉम्बिनेशन उन ज़रूरतों के हिसाब से बेहतर हो सकता है।