Gmail अकाउंट को हैकिंग से कैसे बचाएं

0
151
Gmail अकाउंट

Google की ईमेल सर्विस Gmail को दुनया भर में सब से ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। Gmail के 1.2 बिलियन यूज़र है जो दुनया भर में Google की इस सर्विस का आनंद उठा रहे है। आज हम में से ज़्यादा तर लोग Gmail अकाउंट का यूज़ करते है।

Google जनता है के हम क्या खोज रहे है, हम ऑनलाइन क्या पढ़ रहे है, हमने किसके लिए साइन अप किया है, हम अक्सर किस से संपर्क करते हैं, हम किसके साथ जुड़े रहते है, हम क्या देखते है, हम किस वक़्त कहा है, हम किस से मिल रहे है, हमारे दोस्त क्या कर रहे है, हम कहाँ जा रहे है इत्यादि। यही वजह है के Gmail अकाउंट    सब से ज्यादा हैकर द्वारा हैक किया जाता है। और इसलिए, यह बहुत इम्पोर्टेन्ट है कि हमें किसी भी Unauthorized एक्सेस को रोकने के लिए हमारे Google या  Gmail अकाउंट को सिक्योर करने की ज़रूरत है।

हम अपने Gmail अकाउंट को कैसे सिक्योर रख सकते है।

  1. यूनिक और स्ट्रोंग पासवर्ड चुने – अपने Gmail अकाउंट के लिए एक स्ट्रोंग पासवर्ड का यूज़ करें जिसका यूज़  दुसरे किसी भी साईट के लिए आप न करते हों

 

  1. Two स्टेप verification को इनेबल करें – Two स्टेप वेरिफिकेशन हमारे Google अकाउंट में सुरक्षा की एक एक्स्ट्रा लेयर को जोड़ता है जिस में आपको अपने Gmail अकाउंट में sign in करने के लिए फोन तक पहुंच प्राप्त करने की ज़रूरत होगी। यहाँ पे आपके पास आपका यूज़र नेम और पासवर्ड आपके पास होने के बावजूद आपको अपने फ़ोन पे आए हुए वेरिफिकेशन कोड को इंटर करना होगा। इसका मतलब यह है के अगर किसी को आपका पासवर्ड मिल भी जाता है तो वो आपके Gmail अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकता है क्योंकी वो आपके फ़ोन पे भेजा गया वेरिफिकेशन कोड नहीं जान रहा होगा।

  1. Alternate ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर को ऐड करें – अपने Google अकाउंट में मोबाइल फ़ोन नंबर और रिकवरी ईमेल एड्रेस ज़रूर ऐड करें, ताकि आप आसानी के साथ अपना पासवर्ड रिसेट कर सकें अगर कभी भी आप अपना पासवर्ड भूल जाएँ या फिर आपका अकाउंट हैक हो जाऐ तो आप अपने अकाउंट को recover कर सकते है
  2. अपने Computer को सिक्योर करें 
  • वायरस और malware की एंट्री को अपने सिस्टम में हमेशा चेक करें
  • सुनिश्चित करें कि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम उप टू डेट है।
  • नियमित रूप से सॉफ्टवेयर अपडेट करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपका ब्राउज़र अपडेटेड है।

  • अपने ब्राउज़र के Plug-ins, Extensions, और Third-party Programs/tools को चेक करें जिसके लिए आपके Google अकाउंट के साख तक पहुँच की ज़रूरत है।

5. अपने Google अकाउंट की एक्टिविटी को चेक करें – अगर आपको अपने Gmail अकाउंट में Unusual एक्टिविटी के अलर्ट के बारे में मेसेज मिल रहीं हैं तो आप अपने Googleअकाउंट की रीसेंट एक्टिविटी को रिव्यु कर सकते हैं। या Time, Date, IP address, Location और  the एक्सेस टाइप को देखने के लिए अपनी जीमेल विंडो के निचले दाएं कोने में डिटेल पे क्लिक कर अकते है।

6. Gmail सेटिंग को रिव्यु करें –Gmail में आपके जीमेल को दूसरे अकाउंट में फॉरवर्ड करने के कई तरीके हैं।तो आप चेक करें कि क्या आपके जीमेल मेसेज को आपकी परमिशन के बिना किसी दुसरे अकाउंट में फॉरवर्ड तो नहीं किया जा रहा है, और ये भी देखें कि क्या आपके ई-मेल को किसी दुसरे अकाउंट में फॉरवर्ड करने के लिए  कोई भी जीमेल फ़िल्टर बनाए गए हैं या नहीं। अपनी पीओपी / आईएमएपी सेटिंग्स भी जांचें और उन्हें डिसएबल करें यदि आप पीओपी / आईएमएपी का यूज़ करके अपने ई-मेल एक्सेस नहीं करते हैं। आखिर में चेक करें के आपका Gmail अकाउंट किसी और को एक्सेस दे रहा है के नहीं। 

7. जैसा कि आप जानते हैं,अगर आपका Google / Gmail अकाउंट हैक हो गया है तो आपको आपके अकाउंट को फिर से एक्सेस करने का सिर्फ एक तरीका है आपको आपनी पहचान को verify करना होगा।

इसलिए अपने पर्सनल Diary अपने Google खाते के बारे में निचे दि गई जानकारी को नोट करना बहुत इम्पोर्टेन्ट है ताकि अगर आपका अकाउंट हैक जाये तो आप अपनी पहचान वेरीफाई करके इसे आसानी से फिर से एक्सेस कर सकते हैं –

  1. लास्ट पासवर्ड जो आपको याद हो
  2. लास्ट टाइम आपने अपने अकाउंट को किस डेट मंथ और ईयर में एक्सेस किया था
  3. आप ने अपना Gmail अकाउंट कब क्रिएट किया था
  4. आपने सिक्यूरिटी Question का Answer.
  5. किसी पांच लोगों के ईमेल एड्रेस जिन्हें आप frequently मेल किया करते थे
  6. 4 लेबल तक का नाम।
  7. पहला अकाउंट रिकवरी ईमेल जो आपको याद हो।
  8. चार गूगल प्रोडक्ट का नाम जिसे आप Gmail अकाउंट के साथ यूज़ करते है उनके Approx डेट के साथ जब से आपने यूज़ करने शुरू किया।
  9. वो फ़ोन नंबर जो आपके Gmail अकाउंट से जुदा हो।
  10. इस बात का इनफार्मेशन के आप ने अपने Gmail अकाउंट का एक्सेस कैसे खोया।

अपने Gmail की क्रिएशन डेट को जानने के लिए आप अपने जीमेल इनबॉक्स में जा कर ALL Mail फोल्डर पे क्लिक करें फिर oldest नेविगेशन बटन पे क्लिक करें।

Gmail अकाउंट

पर अगर आप ने गूगल वेलकम मेसेज को डिलीट कर दिया होगा तो आप अपना क्रिएशन डेट नहीं जान पाएंगे इसके लिए आपको Takeout Tool का यूज़ करना होगा। Takeout Tool में जा कर “Transfer your Google+ connections to another account” पे क्लिक करें और अपना पासवर्ड डालें।

Gmail अकाउंट

और ये आपको अकाउंट की बेसिक इनफार्मेशन जैसे क्रिएशन डेट वगैरह बता देगा 

9. इनएक्टिव अकाउंट मैनेजर को सेटअप करें – क्या आप जानते हैं कि जब आप अपने अकाउंट का यूज़ करना बंद कर देते हैं तब भी आप अपने को मैनेज कर सकते हैं। Google ने पिछले साल इनएक्टिव अकाउंट मैनेजेर लॉन्च किया था और यह आपको यह डिफाइन करने का है कि आप अपने  Google अकाउंट को कब इनएक्टिव  के रूप में कब यूज़ कर सकते है।