Off-Page SEO: परफेक्ट पेज Optimization Technique

1
78
Off-Page SEO

Off-Page SEO: परफेक्ट पेज Optimization Technique आपकी वेबसाइट को इंटरनेट पर पॉपुलर बनाने में मदद करता है, ताकि आप ज्यादा Visibility गेन कर सकें। ऑन-पेज तकनीक के साथ हमसर्च इंजन में Visibility गेन कर सकते हैं। लेकिन सिर्फ Off-Page SEO तकनीकें भी SERP में आपकी वेबसाइट की पोजीशन में सुधार करने में मदद कर सकती है। Actually Off-Page SEO, सर्च इंजन को ये बताता है की आपकी वेबसाइट की Socially कितनी वैल्यू है एवं दूसरे लोग आपको कितना Seriously लेते है |तो आईए देखते है उन टिप्स को जिसकी मदद से Off-Page SEO को हम इमप्रोवे कर सकते है।

Off-Page SEO

Off-Page SEO Techniques

1.Shareable Content

अमेजिंग कंटेंट हमेशा से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए इम्पोर्टेन्ट है। अमेजिंग और Shareable कंटेंट बनाना वेबसाइट या ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक बैकलिंक्स क्रिएट करने का एक शानदार तरीका है। अक्सर रिसर्च करें और अपने कंटेंट को हमेशा फ्रेश और अपडेटेड रखें।

2.Influencer Outreach

यदि आपने किसी भी तरह की कंटेंट्स बनया है जो Share Worthy हो, तो आपको इंडस्ट्री में Influencer तक पहुंचने में संकोच नही करना चाहए। उन्हें अपने ब्लॉग की जांच करने के लिए कहें और अपने ब्लॉग से लिंकबैक मांगें। Sure हो जाएँ कि आप पूरी तरह से रेलेवेंट डोमेन से लिंक प्राप्त कर रहे हैं।

3.Contribute as Guest Author

बहुत सारे अच्छे और क्वालिटी वाले ब्लॉग हैं जो वेरियस ऑथर के लिए गेस्ट पोस्ट के लिए खुले हैं। एक अमेजिंग रिसर्च piece लिखें और गेस्ट पोस्ट के लिए कंटेंट के साथ उन तक पहुंचें। लिंक की क्वांटिटी पर ध्यान फोकस न करें बल्कि क्वालिटी लिंक पर ध्यान फोकस करें। साथ ही एक ही गेस्ट ब्लॉग साइट पर कई बार पोस्ट न रखें।

 4.Social Media Engagement

सोशल मीडिया एक फेमस Off-Page SEO इंगेजमेंट का ज़र्या है। अगर आप अपना बिज़नेस , वेबसाइट या ब्लॉग पॉपुलर बनाना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों के साथ जुड़ें। सोशल मीडिया के प्रजेंस से आपके बिज़नेस को बढ़ाने में मदद मिलेगी और आपको ज़्यादा बैक लिंक हासिल करने में भी मदद मिलेगी।

5.Social Bookmarking Sites

सोशल बुकमार्किंग साइट्स आपकी वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्मों में से एक हैं। जब आप लोकप्रिय वेब बुकमार्किंग वेबसाइटों पर अपना वेबपेज या ब्लॉग पोस्ट बुकमार्क करते हैं, तो आपको अपने वेबपेज या ब्लॉग परहाई ट्रैफ़िक मिलता है।

6.Forum Submission

अपनी वेबसाइट और बिज़नेस से रिलेटेड सर्च फोरम में भाग लें और उस कम्युनिटी के साथ रिलेशन बनाएं। थ्रेड का जवाब दें, लोगों के सवालों का जवाब दें और अपने सुझाव और सलाह दें। “डू-फॉलो” फ़ोरम का यूज़ करें।

7.Blog Directory Submission

डायरेक्टरी सबमिशन लगातार क्वालिटी बैक लिंक बनाने के लिए काम कर रहा है। एक इफेक्टिव डायरेक्टरी को  चुनें और एक प्रॉपर केटेगरी का सिलेक्शन करें। अच्छे नतीजे देने में काफी टाइम लगता है, लेकिन ये रिजल्ट लंबे टाइम तक स्टैंड हो जाता हैं।

8.Article Submission

अपने आर्टिकल को एक हाई PR डायरेक्टरी में सबमिट करें। आप अपनी वेबसाइट का लिंक भी दे सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके कंटेंट यूनिक और हाई क्वालिटी वाली है। कम क्वालिटी वाली कंटेंट और कंटेंट जिसमें ज्यादा कीवर्ड स्टफिंग है, उसेरिजेक्ट कर दिया जा सकता है। सही केटेगरी चुनें और अपने कंटेंट के लिए एक अच्छा टाइटल चूसे करें।

9.Question and Answer

हाई ट्रैफिक गेन करने के बेस्ट तरीकों में से एक Question और Answer वेबसाइट है। हाई पीआर Question और Answer साइटों में शामिल हों और अपने बिज़नेस, ब्लॉग या वेबसाइट से रिलेटेड Question की खोज करें और इन Questions के clear जवाब दें। अपनी वेबसाइट पर एक लिंक दें जो आपको अधिक visibility लाने में मदद करेगा।

10.Document Sharing

अपने बिज़नेस या ब्लॉग से रिलेटेड Attractive डॉक्यूमेंट बनाएं। डॉक्यूमेंट में यूनिक कंटेंट डालें और PDF या PPT फ़ॉर्मेट में होना चाहिए। डॉक्यूमेंट शेयर करने वाली वेबसाइटों में इन डॉक्यूमेंट को सबमिट करें।

11.Infographics Submission

रचनात्मक Infographics बनयें। इन दिनों, इन्फोग्राफिक्स इंटरनेट पर काफी पॉपुलर हो रहे हैं। इन्फोग्राफिक्स सबमिशन वेबसाइटों पर अपने इन्फोग्राफिक्स सबमिट करें और अपने वेबपेज या ब्लॉग के रिलेटेड लिंक शेयर करें। इमेज साइज़ डिफरेंट वेबसाइटों के साथ डिफरेंट हो सकते है।

 12.Image Submission

पॉपुलर इमेज सबमिशन वेबसाइटों पर अपनी इमेजेज को शेयर करें। अपनी इमेजेज को सबमिट करने से पहले कृपया उन्हें सही यूआरएल औरटाइटल टैग के साथ ऑप्टिमाइज़ करें। अपने इमेजेज को सबमिट करने से पहले, चेक करें कि उनके पास प्रॉपर टाइटल, डिस्क्रिप्शन और टैग हैं या नहीं।

13.Video Submission

अगर आप अपने वीडियो को पॉपुलर बनाना चाहते हैं, तो पॉपुलर वीडियो सबमिशन साइट पर जाएं। एक प्रॉपर टाइटल, डिस्क्रिप्शन, टैग और रिफरेन्स लिंक दें। यह क्वालिटी बैक लिंक प्राप्त करने के अधिक लोकप्रिय तरीकों में से एक है क्योंकि सभी वीडियो सबमिशन वेबसाइटों में हाई पीआर है।

प्रॉपर ऑन-पेज और Off-Page SEO ऑप्टिमाइजेशन वर्क SERP में आपकी वेबसाइट को  बेहतर पोजीशन देगा।  वेबसाइटें वेबसाइट की पीए (पेज अथॉरिटी), डीए (डोमेन अथॉरिटी) और पीआर (पेज रैंक) के आधार पर लिस्ट होती हैं। 

 

 

1 COMMENT