Amazing मूंग दाल Homemade फेस और हेयर पैक

0
88
मूंग दाल

मूंग दाल कई भारतीय घरों में पाया जाने वाला एक बहुत ही सामान्य दाल है। यह बहुत ज्यादा पौष्टिक होता है और पौधे के प्रोटीन का एक बहुत अच्छा सोर्स है। दाल अब अंतरराष्ट्रीय फेम प्राप्त कर रहा है, कई वेस्टर्न अंकुरित रूपों में सलाद में पूरे मूंग या हरे ग्राम का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि आपकी प्यारी मूंग दाल का यूज़ आपकी त्वचा को विशेष रूप से आपके चेहरे की खुबसुरती को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है?

मूंग दाल

मोंग दाल फेस पैक का यूज़ Dull, सूखी त्वचा,Sun tan, मुँहासा और एक आसान बाल हटाने तकनीक के लिए घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। दाल आपके चेहरे के पैक के लिए एक आसान, कास्ट इफेक्टिव, और समय बचाने वाला और सबसे ज्यादा आपके पार्लर के बार बार के ट्रिप को एलिमिनेट करने वाला एजेंट है।

मूंग दाल

मूंग दाल एक बहुत ही शक्तिशाली सौंदर्य Ingredient है, क्योंकि इसमें विटामिन ए और सी होता है, जो चेहरे के लिए प्राकृतिक चमक सुनिश्चित कर सकता है और यह आपके बालों को भी हालत दे सकता है और टूटने को कम कर सकता है। मूंग दाल दोनों अवतारों में इस्तेमाल किया जा सकता है- हरा और पीला। ग्रीन मूंग पूरा मूंग है, जबकि पीले रंग को अपने बाहरी छिलके को हटाकर प्राप्त किया जाता है।

चेहरे और बालों के पैक में मूंग दाल का उपयोग करने का तरीका 

1.Moong Dal Face Pack For Dry Skin: यदि आपकी त्वचा सूखी, परतदार है, तो आप इसे नरम और मुलायम बनाने के लिए इस फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि रातोंरात कुछ कच्चे दूध में थोड़ा हरा ग्राम भिगो दें। अगली सुबह, इसका पेस्ट बनाने के लिए दाल पीस लें और इसे 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं। इसे पानी से धो लेंऔर अपने चेहरे को मुलायम तौलिये से पोछ लें। यहफेस-पैक बहुत ही जेंटल है, लेकिन यदि आपका स्किन संवेदनशील है, तो आप अपने चेहरे पर कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं।

2.Moong Dal Face Pack For Acne: मोंग दाल में क्लींजिंग प्रोपर्टी है और इसी वजह से आपकी त्वचा में छिद्रों को गंदगी और तेल से बचने में  मदद करता है। यदि आपको भी अक्सर मुँहासे या पिम्पल की समस्या होती है, तो आप इस फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि रात में पानी में कुछ मोंग दाल को भिगो दें और एक अच्छी पेस्ट बनाने के लिए इसे पीस लें। इस पेस्ट में कुछ पिघला हुआ घी मिलाये और अपनी उंगलियों का यूज़ करके धीरे-धीरे अपने चेहरे पे मालिश करें। बेहतर परिणामों के लिए आप सप्ताह में दो या तीन बार इस फेस पैक का यूज़ करें।

3.Moong Dal Face Pack For Removal Of Facial Hair: गर्मी के दौरान Sun Tan बहुत आम है। अपनी त्वचा पर हार्मफुल UV Rays के प्रभावों का समाधान करने के लिए, इस फेस पैक को अप्लाई करें। दाल रात भर के लिए भिगो दें और फिर पेस्ट बनाने के लिए पीस लें। पेस्ट में कुछ ठंडा दही या एलोवेरा जेल मिला दें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर कुछ मिनट के लिए अप्लाई करें। इसे एक साफ तौलिया से धीरे-धीरे धोएं और पोछ लें। Tan त्वचा से छुटकारा पाने के लिए जब आवश्यक हो तब प्रक्रिया को दोहराएं।

4.Moong Dal Hair Pack For Hair Growth: बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए, कुछ प्रेशर कुकर में  पका हुआ मूंग दाल पेस्ट की तरह पीसकर एक अंडे की जर्दी, कुछ नींबू का रस और दही मिला लें। सामग्री अच्छी तरह मिलाएं और इसे खोपड़ी और बालों पर अप्लाई करें। पैक को धोने के लिए हल्के शैम्पू का प्रयोग करें।

5.Moong Dal Pack For Shiny Hair: Dull बालों में चमक बहाल करने के लिए, पेस्ट बनाने के लिए moong दाल पाउडर, गुलाब पानी और एप्पल साइडर सिरका कंबाइन करें और अच्छे से मिक्स कर लें। इसे कम से कम आधे घंटे तक छोड़ दें और उसे एक माइल्ड शैम्पू से धो लें।

इन टिप्स को अप्लाई करें और अपनी खुबसुरती में चार चाँद लगायें।