अपने नए Windows 10 Laptop को कैसे Setup करें

0
149
Battery Life

Windows 10 Laptop Setup :– आपने एक नया चमकदार लैपटॉप या टेबलेट ख़रीदा है। इसे अनपैक किया गया है, यह Plugin है और बहुत अच्छा चल रहा है। हलाकि यह Ensure करने के लिए के आपको क्या करना चाहए के आप अपने  Windows 10 लैपटॉप का ज़्यादा से ज़्यादा फायदा उठा सकें। इसका जवाब Microsoft Account Setup करना है। Windows 10 के साथ साथ Microsoft Product, Tools, Services के Wider Suit को Unlock करने की एक कुंजी है। 

Windows 10 Laptop Setup

एक Account सब के लिए

Microsoft Account के बारे में सबसे Basic बात यह है के एक Microsoft Account आपके PC के Defence की पहली Line के रूप में काम करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप अपना Account खोलते हैं और पासवर्ड Choose करते है तो वह आपके Windows 10  और आपके नए Device में Access Grant करता है।

उससे आगे एक Microsoft Account आपको अपने E-mail में Access Provide करता है। इस से एक Step आगे Microsoft Account आपको Skype, Office 365 Subscription जैसे बेहतरीन Products को Explore करने देगा। यह आपको Music, Apps और Films को खरीदने और Videos, Photographs, Documents को One Drive के ज़र्ये Access की Permission देगा।

Short में Microsoft Account Microsoft’s magic kingdom का Gateway है। आपके कंप्यूटर के Setup में जाने से पहले इन Simple Computer theory को थोरा जानना हमारे लिए थोरा फायदेमंद होगा, खास कर Cloud को।

हाल ही के Information के मुताबिक़ आपका Files, Pictures, Movies और Documents सभी Locally Store किए जाते थे। दुसरे Words में ये आपके PC के अन्दर Hard Disk में Store होते थे। इसका Benefit यह था के आप उन्हें जल्दी से हासिल कर सकते थे। हलाकि Information Store करने के इस तरीक़े में एक बड़ा Downside था के अगर आप अपने लैपटॉप खो देंगे तो उन सभी Files को भी खो देंगे। इसके अलावा अगर आप अपने किसी फाइल को किसी दुसरे Machine पे देखना चाहेंगे तो उसमे आपको एक खास गड़बड़ी शामिल होगी।

क्लाउड एक Tech टर्म है जो Different Type के Storage के लिए Use किया जाता है। यहाँ पे आपकी Information एक Remote Computer पे रहती है। अगर आप अपने Information को Access करना चाहते है तो आप उस Machine तक पहंचे और अपने Data को इस तरह हासिल करें। काम करने के इस Style के बहुत फायदे है, अगर आप अपना डिवाइस खो देते हैं, तो आपका डेटा Safe रहता है। Cloud में डेटा Store करना आपके सभी अलग-अलग कंप्यूटरों और Device से इसे Access करना आसान बनाता है।

एक Microsoft Account आपको काम करने के इस Smart way को Grab करने का मौक़ा देता है। यह आपको ऐसा Feel कराएगा के आपका Data आपके आस पास है। जब आपका सबकुछ Setup हो जाता है तो आपके द्वारा Mobile पे ली गयी तस्वीर Laptop, Tablet और Xbox पे देखने वाली होगी। आप अपने किसी भी Microsoft Device से अपने Email पे जा सकते है। In Short आप अपने किसी भी Data को किसी भी टाइम एक पल में हासिल कर सकते हैं।

सिर्फ यहाँ पे एक Drawback है के आपको इस काम के लिए Internet से Connect होने की ज़रूरत होगी। अगर आप नहीं होंगे तो यह भी काम करेगी, लेकिन विंडोज 10 की Clever Data-शेयरिंग सुविधाएं तब तक रुक जाएंगी जब तक आप ऑनलाइन न होंगें

Safety और Privacy

ऐसे कंप्यूटर पे अपनी जानकारी स्टोर करने का Concept जो हमारा न हो और ना ही जिसे हमने देखा हो हमारे अन्दर एक डर की भावना जगती है। ऐसा इस लिए है के हमारा Information हमारे लिए Precious है जिसे हम किसी भी हाल में खोना नहीं चाहते और ऐसे में अपने Information को किसी दुसरे को सौपना मनो नामालूम जगह में छलांग लगाने जैसा है।

लकिन आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है, Microsoft आपके Data को किसी Crown Jewel की तरह Securely इसको Protect करता है। असल में कहा जाए तो आप Microsoft के One Drive की तुलना में अपने Hard Drive से अपने डाटा को किसी प्रॉब्लम की वजह से खोने का ज़्यादा Chance रखते हैं। 

हलाकि एक Major पॉइंट ऑफ़ Weakness है और वो आप है। या ज़्यादा विशेष रूप से वो Password जिसे आप अपना Microsoft Account बनाते वक़्त चुनते है। आपको  अपना Password ऐसा चुनना है जिसको Guess करना मुश्किल हो और जो Words Dictionary में आते है उसे Use ना करें, अपने फॅमिली या फ्रेंड्स का नाम Use करने से बचें। इसके बजाय, कुछ ऐसा Use करें जो Upper और Lower-Case Letter और Words को जोड़ता है या सबसे अच्छे पासवर्ड मैनेजमेंट में से एक का Use करता हो।

आएं शुरू करें

अपनी Machine Turn on करें और Boot करें , फिर Decide करें की आप कौन से Color की Window चाहते है। जबतक आप अपनी पसंद की Slider तक न पहुँच जाएँ तबतक Pallet की मदद से On-Screen Slider को Move करें। आप टेंशन न लें अगर आप Color को बाद में Change करना चाहते है तो वो चंगे हो जाएगा।

Following Screens में आपको Cover Setting दिखाई देगी। यहाँ पे आप ‘Express settings’ पे क्लिक कर सकते है। इसके साथ आपसे आपके माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट की Detail पूछी जाएगी। अगर आपके पास पहले से कोई Account है, तो संकेत मिलने पर यूजर नाम और पासवर्ड दर्ज करें। अगर आपके पास कोई नहीं है, तो ‘Create a new account’ पर क्लिक करें या टैप करें। इसके बाद, आप अपने Account, DOB और ईमेल Address जैसे कुछ Basic Personal Detail पे टैप करके अपना Account बनानेके Process के ज़र्ये से चले जाएंगे। इस पर ज्यादा जानकारी के लिए इस Page पर Walkthrough देखें।

जब आप फॉर्म भर चुके हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट आपके ईमेलAddress या मोबाइल फोन पर एक Verification Code भेजेगा। जब आप कोड प्राप्त करते हैं तो आपको इसे विंडोज 10 में Enter करना होगा। और, जब आप यह कर चुके होंगे तो बाकी Process Automatic है और इसमें एक Automatic Reboot शामिल होगा। अब आप विंडोज 10 का Use शुरू करने के लिए लगभग Free हैं।

Final Task

एक बार जब विंडोज 10 Setup हो गया और Run कर रहा है तो एक लास्ट स्टेप है जिसे करने की ज़रूरत होगी। आपको यह Ensure करना होगा कि विंडोज 10 पूरी तरह से Microsoft के Security और Performance Patches के साथ अपडेट हो। ये आपके पीसी को  Happy, Healthy और Safe रखेगा।

Patches को Install करने के लिए System Tray Area में पॉप-अप Notification के लिए देखें। Alternatively, Search Bar पर क्लिक करें, अपडेट के लिए Update टाइप करें और फिर ‘Check now’ पर क्लिक करें। Process को पूरा करने में कुछ मिनट लगेंगे। ऐसा करने के साथ, आप विंडोज 10 की Explore करने के लिए तैयार हैं।

अब आपका Adhaar Card PDF फाइल में Download हो जाएगा। हालांकि यह पासवर्ड Protected होगा। इसका पासवर्ड आपके घर के एड्रेस का पिन कोड होगा। आप इस फाइल का प्रिंट आउट ले सकते हैं। यह पूरी तरह से Valid आधार कार्ड है।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल ‘Windows 10 Laptop Setup’ आपको पसंद आया होगा। आप हमारे Article How to Create Apple ID को भी पढ़ सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।