Beginners Guide: WordPress Theme Install कैसे करें

0
153

क्या आप एक WordPress Theme Install करना चाहते हैं? शुरुआत के रूप में, आपने शायद मुफ्त और पेड  वर्डप्रेस थीम के बारे में सुना होगा। जैसे की आप शुरूआत  कर रहे हैं, आप अपनी साइट पर कुछ थीम आज़मा सकते हैं जब तक आपको अपनी जरूरतों को पूरा करने वाले सही थीम नहीं मिल जाता। इस शुरुआती Guideline में, हम आपको शुरुआती लोगों के लिए WordPress Theme Install करने के तरीके पर स्टेप बाई स्टेप इंस्ट्रक्शन के साथ डिटेल स्टेप प्रोवाइड करेंगे। वर्डप्रेस थीम इनस्टॉल करने के लिए हम तीन अलग-अलग तरीकों को कवर करेंगे।

WordPress Theme Install

WordPress Theme Install करने से पहले

WordPress Theme Install करना आसान है। लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप एक नई थीम को एक्टिवेट करते हैं, तो आपकी वेबसाइट कैसी दिखती है और काम करती है यह बदल जाएगा।

WordPress एडमिन थीम सर्च का यूज़ कर थीम इनस्टॉल करें

अगर आप WordPress.org थीम डायरेक्टरी से एक फ्री WordPress Theme Install करना चाहते हैं, तो सबसे आसान तरीका वर्डप्रेस एडमिन थीम सर्च फंक्शनलिटी  का यूज़ करके है।

सबसे पहले आपको अपने वर्डप्रेस एडमिन एरिया में लॉगिन करना है। अगले, Appearance » Themes. पर क्लिक करें।

WordPress Theme Install

एक बार जब आप थीम पेज पर हों, तो टॉप पर Add New बटन पर क्लिक करें।

WordPress Theme Install

अगली स्क्रीन पर, आपके पास चुनने के आप्शन होंगे: फीचर्ड वर्डप्रेस थीम, पॉपुलर वर्डप्रेस थीम, लेटेस्ट वर्डप्रेस थीम, एक स्पेसिफिक थीम की तलाश करें, या स्पेसिफिक फैसिलिटी वाले थीम की खोज करें।

WordPress Theme Install

आपकी खोज के बेसिस पर, आपको एक थीम या थीम की एक लिस्ट दिखाई देगी जो आपके क्राइटेरिया  को पूरा करती है। हमारे केस में, हमने ब्लॉगिंग थीम Slipstream को सर्च किया।

जब आप उस थीम को देखते हैं जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो बस अपने माउस कोimage के टॉप पर लाएं। यह इंस्टॉल बटन, प्रीव्यू बटन, और डिटेल बटन Reveal करेगा। आगे बढ़ें और इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें।

WordPress Theme Install

वर्डप्रेस अब आपकी थीम इंस्टॉल करेगा और आपको एक्टिवेट या लाइव प्रीव्यू के लिंक के साथ एक सक्सेस मेसेज दिखाएगा।

WordPress Theme Install

एक्टिवेट बटन पर क्लिक करें, और आपने अपनी वर्डप्रेस थीम क सक्सेसफुल्ली इनस्टॉल और एक्टिवेट कर लिया है।

नोट: थीम के बेसिस पर, यह ऑप्शनल सेटिंग्स आप्शन जोड़ सकता है जिन्हें आपको थीम कस्टमाइज़र के ज़र्ये से या एक अलग आप्शन पैनल के ज़र्ये से कॉन्फ़िगर करने की ज़रूरत हो सकती है।

वर्डप्रेस एडमिन से अपलोड मेथड का यूज़ कर थीम इनस्टॉल करें

पहला मेथड जिसे हमने कवर किया है केवल आपको मुफ्त थीम इंस्टॉल करने की परमिशन देता है जो WordPress.org थीम की डायरेक्टरी में अवेलेबल हैं। लेकिन तब क्या होगा जब आप ThemeLab, StudioPress, iThemes, आदि जैसी कंपनियों से कमर्शियल “प्रीमियम” वर्डप्रेस थीम इंस्टॉल करना चाहते हैं।

या क्या होगा अगर आप एक कस्टम थीम इनस्टॉल  करना चाहते हैं? वैसे इस मामले में, आपको अपने वर्डप्रेस एडमिन से अपलोड मेथड का यूज़ करके थीम इंस्टॉल करने की ज़रूरत होगी।

किसी मार्केटप्लेस या कमर्शियल थीम प्रोवाइडर से खरीदी गई थीम की .zip फ़ाइल डाउनलोड करके स्टार्ट करें।

अपने WordPress एडमिन एरिया में अगला लॉगिन करें और Appearance » Themes पर क्लिक करें।

WordPress Theme Install

एक बार जब आप थीम पेज पर हों, तो टॉप पर Add New पर क्लिक करें।

WordPress Theme Install

अगली स्क्रीन पर, टॉप पर अपलोड थीम बटन पर क्लिक करें।

WordPress Theme Install

आपको ज़िप फ़ाइल को चुनने के लिए कहा जाएगा जिसे आपने पहले डाउनलोड किया था। फ़ाइल को चुने और Install Now पर क्लिक करें।

WordPress Theme Install

एक बार आपकी थीम इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको थीम को एक्टिवेट और प्रीव्यू करने के लिए लिंक के साथ एक सक्सेस मेसेज दिखाई देगा।

WordPress Theme Install

एक्टिवेट बटन पर क्लिक करें, और आपने अपनी वर्डप्रेस थीम को सक्सेसफुल्ली इनस्टॉल और एक्टिवेट किया है। थीम के बेसिस पर, यह एडिशनल सेटिंग्स आप्शन आपको थीम कस्टमाइज़र के ज़र्ये से या एक अलग आप्शन पैनल के ज़र्ये से कॉन्फ़िगर करने की ज़रूरत हो सकती है।

नोट: थीम अपलोड फंक्शनलिटी सिर्फ सेल्फ-होस्ट किए गए WordPress.org यूजर के लिए अवेलेबल है। अगर आप WordPress.com का यूज़ कर रहे हैं, तो आपको यह आप्शन नहीं दिखाई देगा क्योंकि यह आपको लिमिट करता है। कस्टम थीम अपलोड फैसिलिटी का यूज़ करने के लिए, आपको सेल्फ-होस्ट किए गए WordPress.org का यूज़ करना होगा।

FTP की मदद से WordPress Theme Install करें

यदि आप Adventurous महसूस कर रहे हैं और इसे अगले लेवल पर ले जाना चाहते हैं, तो आप एफ़टीपी का यूज़ कर WordPress Theme Install करने के बारे में जान सकते हैं। याद रखें, यह True Beginners के लिए नहीं है क्योंकि यह थोड़ा और ज़्यादा  एडवांस है।

अब जब आपने आर्टिकल पढ़ा है और अपना एफ़टीपी प्रोग्राम इनस्टॉल किया है, तो एफ़टीपी का यूज़ करके अपने होस्ट से कनेक्ट करें। आपको पाथ (/ wp-content / themes /) पर जाना होगा। एक बार जब आप वहां हों, तो बस वहां अपनी थीम का फ़ोल्डर अपलोड करें।

याद रखें कि आपको एफ़टीपी का यूज़ कर थीम अपलोड करने से पहले फ़ोल्डर को अनजिप करना होगा। एक बार थीम अपलोड करने के बाद, आपको अपने एडमिन एरिया में जाना होगा और Appearance » Themes पर क्लिक करना होगा।

आपको उस थीम को देखना चाहिए जिसे आपने वहां लिस्ट किया था। अपने माउस को उस थीम के टॉप पर लाएं और एक्टिवेट बटन पर क्लिक करें।

हमें उम्मीद है कि ये स्टेप-बाई-स्टेप गाइडलाइन ने आपको अपनी साइट पर एक WordPress Theme Install करने में मदद की है। यह आर्टिकल Version वर्डप्रेस 3.9 के स्क्रीनशॉट का यूज़ करके बनाया गया है। चूंकि वर्डप्रेस लगातार डेवेलोप हो रहा है, इसलिए हम इस गाइडलाइन को अपडेट रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे। यदि आप देखते हैं कि कुछ मिस्सिंग है, तो हमें बताने में संकोच न करें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप  वर्डप्रेस वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Additional Reading:

दूसरे के Mobile को अपने Mobile Screen पर कैसे देखें – Screen Mirroring

अपना खुद का Podcast कैसे शुरू करें ( Beginners guide)

WordPress Sidebar Widget में Image कैसे Add करें

WordPress Theme Selection के वक़्त ध्यान में रखें ये बातें

Domain Name और Web Hosting में क्या डिफरेंस है

स्टेप बाई स्टेप Affiliate Marketing गाइड फॉर Beginners

Wix vs WordPress – ज़्यादा बेहतर कौन है?