Computer पे Lost या Misplaced File को कैसे Find करें

0
24
Misplaced File

Lost या Misplaced File: Technology ने हमें इन दिनों बड़े Amount में Private Digital Data स्टोर करने के लायक़ बनाया है। हम अपने डेटा को हमारे सिस्टम और Portable Platforms पर स्टोर कर सकते हैं या क्लाउड स्टोरेज का भी चयन कर सकते हैं। हमारे Expanding Data Storage के कारण, Stored File का नाम भूलने जैसी कई बार Situation होती हैं। लोग कभी-कभी भूल जाते हैं कि क्या उन्होंने अपने Storage में कोई खास फाइल रखी है। यहां हम आपको आपके कंप्यूटर पर खो गये या Misplaced हुए फ़ाइलों को खोजने के लिए कुछ टिप्स देंगें।

Recently-saved files का पता लगाना 

यह Tips उन Cases के लिए है जब आप File Path को देखे बिना Microsoft Word या Excel File को Save करते हैं। इस Case में, आपको पता नहीं है कि आपने उस फ़ाइल को किस फ़ोल्डर में सेव किया है और अगर फिर भी आप उस फ़ाइल तक Access Gain कर लेते हैं तो वे आपके लिए एक Difficult Situation बना सकते हैं। उस फ़ाइल को तुरंत ढूंढने के लिए, Application खोलें और Recent की File List Open करें। Ms Office Suit में, जब आप एप्लिकेशन खोलते हैं तो आप Recent File तक Access पा लेंगे। इसके अलावा, फ़ाइल में जाए, Open, और फिर, Recent Document पर जाएं।

 Windows पे Partial File Name से Lost या Misplaced File को Search करें 

अगर आपने आपने फ़ाइल को कुछ दिन या महीने पहले Save किया था और File Name के पहला Letter याद कर सकते हैं, तो आप विंडोज़ में स्टार्ट पर जा सकते हैं और उन Letter को टाइप कर सकते हैं, फिर Search Option Press कर सकते हैं। ज़्यादातर, आपको फ़ाइल मिल जाएगी।

Extension Type की मदद से Search करें 

अगर आप सिर्फ File Extension में टाइप करके खोज करते हैं तो यह Method आपके लिए उस फ़ाइल Location की खोज कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी फ़ाइल एक Ms Word Document थी, तो File Explorer में Search Bar में ‘.doc’ या ‘.docx’ टाइप करने के बाद एंटर दबाएं या, यदि यह एक्सेल फ़ाइल है, तो ‘.xls’ से खोजें। इसी तरह ‘.mp4’, ‘.mp3’ इत्यादि।

Cortana की मदद से Lost या Misplaced File सर्च करें 

Search करने का एक और तरीका Cortana का Use करना है। खास रूप से Document के लिए खोज करते वक़्त, अगर आप Task बार में Cortana icon पर क्लिक करते हैं, तो आपकी सबसे Recent की Activity की एक List ‘Pick up where you left off’ के Under देखी जा सकती है। आपकी हाल ही में  Save की गई फाइलें यहां देखी जा सकती हैं। या, ‘Search’ के Under ‘Document’ पर क्लिक करें और फ़ाइल नाम टाइप करें।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। आप WhatsApp Status को कैसे करें Download भी पढ़ सकते है

 अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।