आपका Android स्मार्टफ़ोन कितना सेफ है ???

0
120
Android स्मार्टफ़ोन

अबतक के सबसे सुरक्षित स्मार्टफोन Android स्मार्टफ़ोन हैं। एंड्रॉइड लगातार हमले में है, और इसके पुराने Version नए Version की तुलना में कहीं ज्यादा कमजोर हैं। गूगल समय-समय पर Android स्मार्टफोन्स के लिए सिक्यॉरिटी Updates जारी करता रहता है। Google Android स्मार्टफ़ोन मैन्युफैक्चरर्स पर समय-समय पर सिक्यॉरिटी अपडेट्स जारी किए जाने के लिए दबाव बनाता है। हालांकि ऐसा लगता है कि ऑरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (OEM) इसे सीरियसली नहीं लेते हैं। 

यहां कुछ सिंपल स्टेप्स दिए गए हैं जिनका उपयोग आप अपने Android स्मार्टफ़ोन के सिक्यूरिटी पैच की जांच कर सकते हैं। तो आए जानते है उन सिंपल स्टेप्स को। 

Step1. Google Play Store पर जाएं और SnoopSnitch नाम के ऐप को डाउनलोड करें। यह एक निशुल्क ऐप है औरअगर आपका स्मार्टफोन एंड्रॉइड Oreo 8.1 होगा तो टेस्ट का रिजल्ट लिमिटेड होगा। 

SnoopSnitch
SnoopSnitch
Price: Free
  • SnoopSnitch Screenshot
  • SnoopSnitch Screenshot
  • SnoopSnitch Screenshot
  • SnoopSnitch Screenshot
  • SnoopSnitch Screenshot
  • SnoopSnitch Screenshot

Step2. एक बार डाउनलोड हो जाने पर आप ऐप खोल सकते हैं और आपको यह स्क्रीन दिखाई देगी।

Android स्मार्टफ़ोन

Step3. अब आपको ‘‘Click here to test patch level’ पे क्लिक करना होगा।

Android स्मार्टफ़ोन

Step4.  एक बार पूरा हो जाने पर आपको एक और विंडो पे Redirectकर दिया जाएगा वहां पे आपको ‘स्टार्ट टेस्ट’ बटन पर टैप करन होगा। स्टार्ट टेस्ट पे टैप करने पे आपका टेस्ट चलना शुरू हो जाएगा। टेस्ट स्टार्ट कारने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है।

Step5. टेस्ट पूरा होने के बाद आपको टेस्ट का रिजल्ट स्क्रीन पर देखेंगे। टेस्ट्स को पैच के रूप में Categorise किया गया है, जो के Patch missing, After claimed patch level, Test inconclusive के रूप में आपको दिखेगा।

Android स्मार्टफ़ोन

हमने इस ऐप के ज़र्ये OnePlus 5T और Xiaomi Redmi 5 को टेस्ट किया। इस टेस्ट में हमने पाया कि रेडमी 5 में दावा किए गए सिक्यॉरिटी पैच मिस थे और रिजल्ट 48 पैच के लिए Inconclusive आया। जबकि दूसरी तरफ वनप्लस 5टी के टेस्ट रिजल्ट में 5 पैच Inconclusive पाए गए लेकिन इस हैंडसेट ने कोई पैच मिस नहीं किया था।

रिसर्च फर्म ने गूगल, सैमसंग, एचटीसी, टीसीएल जैसी कंपनियों के लगभग 1200 स्मार्टफोन्स और फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स को टेस्ट किया है। इस टेस्ट से पता चला कि टेस्ट किए गए स्मार्टफोन्स में वे सिक्यॉरिटी पैच थे ही नहीं जिन्हें जारी किए जाने का ये कंपनियां दावा कर रही थीं। इसलिए अगर आप अपनी सिक्यॉरिटी के लिए चिंतित हैं या अपने फोन का लास्ट सिक्यॉरिटी पैच चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए भी एक ऐप उपलब्ध है जिसका नाम है SnoopSnitch. इस ऐप (SnoopSnitch) जिसके जरिए आप यह पता लगा सकटे है कि जिस सिक्यॉरिटी पैच का दावा किया जा रहा है स्मार्टफोन उस पर रन कर रहा है या नहीं। आप इन कुछ सिंपल स्टेप्स के जरिए अपने स्मार्टफोन के सिक्यॉरिटी पैच को चेक कर सकते हैं और जान सकते है के आपके द्वारा यूज़ किया जाने वाला Android स्मार्टफ़ोन कितना सेफ है।