Online Transaction करते वक़्त हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं

0
40

हम अक्सर उन रिपोर्टो के बारे में सुनते है जिनमे लोग अपने Account के Hackहो जाने की वजह से अपने पैसे खो देते हैं। इस  लिए हमें चाहए के हम जब भी ऑनलाइन Transaction करे तो कुछ DO’S और DON’TS को ध्यान में रखे ताकि हम Online धोके से खुद  बचा सके। यहाँ पे कुछ Precaution दिए गए है जिन्हें हमें Online Transaction करते वक़्त ध्यान में रखना चाहए।

Online Transaction के DO’S और DON’TS

  1. Updated firewall का Use करें: हमें अपने Computer में Antivirus और Antispyware Softwares का Use करना चाहए।
  2. हमेंअपने घर के Wireless Connection को Encrypt करना चाहए।
  3. हमें Strong Password Create करना चाहए जिसे Guess करना मुश्किल हो, Usually लोग अपने Date Of Birth Surname, Place of Residence etc को Password में Use करते हैं। ऐसे पासवर्ड को Avoid करें, Expert का कहना है के हमें अपने पासवर्ड में Upper Case और Lower Case Letter, Numbers, और Special Characters को शामिल करना चाहए।
  4. हमें अपने Different टाइप के Different Transaction के लिए Different Password Create करना चाहए।  तरह से अगर आपका एक पासवर्ड Compromise हो जाए तो दुसरा Safe रह सके।
  5. अपने Password और Online Pins को प्रोटेक्ट करें और उसे कभी भी Phone में Social Media Platform या Sms में Share न करें।
  6. ऑनलाइन Transaction करते समय, अपनी Desired वेबसाइट पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करने से बचें। इसके बजाय वेब Address ढूंढें और पेज पर जाएं। अक्सर ईमेल, एसएमएस, पॉप-अप Ad आदि में लिंक के ज़र्ये  से Sensitive Information चुराने के लिए Phising Attempts किए जाते हैं।
  7. किसी भी प्रकार के Financial Transactions के लिए किसी Shared कंप्यूटर का कभी भी Use न करें। हमेशा साइबर कैफे, एक पब्लिक वाईफाई सिस्टम आदि से बचें। हमेशा अपने घर के कंप्यूटर से Financial Transaction करना पसंद करें।
  8. हमेशा Confidential Financial Information मांगने वाले ईमेल के बारे में सावधान रहें। (सरकार, SBI, आरबीआई और दुसरे Regulators कभी पासवर्ड, कार्ड नंबर आदि नहीं मांगते हैं।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। आप अपने Windows PC की मदद से Text Messages कैसे भेजें भी पढ़ सकते है

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।