Business Website के लिए बेस्ट WordPress Plugins

0
274
WordPress Plugins

Tools का सही सेट होने से आप अपने बिज़नेस को अगले लेवल पर ले जा सकते हैं। इस आर्टिकल में, हम ने 2018 में बिज़नेस वेबसाइटों के लिए WordPress Plugins को शेयर किया है। तो आए जानते है उन Plugins को जो 2018 में आपके वेबसाइट के लिए ज़रूरी है।

WordPress Plugins
Source: WPbeginners

1. OptinMonster

WordPress Plugins

OptinMonster सबसे पॉपुलर कन्वर्सेशन रेट  optimization सॉफ्टवेयर है। यह आपको अपने बहुत सारे Website विजिटर को ईमेल सब्सक्राइबर में Convert करना Allow करता है। अगर आप अपनी ईमेल लिस्ट को बढ़ाना चाहते हैं, तो यह WordPress Plugins 2018 में आपके पास होना चाहिए। 

2. WPForms

WordPress Plugins

बिज़नेस के ओनर  के रूप में, आपने कस्टमर को कांटेक्ट करने की इजाज़त देना आपकी आपकी टॉप प्रायोरिटी होनी चाहिए। WPForms वर्डप्रेस के लिए सबसे शुरुआती फ्रेंडली कांटेक्ट फ़ॉर्म प्लगइन है। उसका ड्रैग और ड्रॉप ऑनलाइन फॉर्म बिल्डर आपको कुछ क्लिकों के साथ आसानी से कांटेक्ट फ़ॉर्म, ईमेल सब्सक्रिप्शन फॉर्म, ऑर्डर फॉर्म, पेमेंट फॉर्म और दुसरे तरह के ऑनलाइन फॉर्म बनाने की परमिशन देता है। मुफ्त WPForms लाइट Version अवेलेबल है उन लोगों के लिए जो एक सिंपल सलूशन की तलाश में हैं। अगर आप एडवांस फीचर चाहते है तो Pro Version लें

3. MonsterInsights

WordPress Plugins

MonsterInsights वर्डप्रेस के लिए सबसे अच्छी Google Analytics प्लगइन है। यह आपको अपनी वेबसाइट को Google Analytics से कनेक्ट करने की परमिशन देता है, ताकि आप अपने वेबसाइट Visitors के बारे में ज़्यादा जान सकें जैसे कि वे कहां से आ रहे हैं और वे आपकी वेबसाइट पर क्या कर रहे हैं।

फिर आप अपनी आय को बेहतर बनाने के लिए अपनी साइट को Customize कर सकते हैं। MonsterInsights के पास एक मुफ्त का Version भी है। यदि आप एडवांस्ड फीचर का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको प्रो VERSION प्राप्त करना चाहिए।

4. Constant Contact

WordPress Plugins

Constant Contact सबसे अच्छा ईमेल Marketing सर्विस प्रोवाइडर में से एक है। यह आपको एक ईमेल लिस्ट बनाने और अपने कस्टमर को ईमेल भेजने की परमिशन देता है।

यह क्विक और आसान सेटअप के साथ अब तक का सबसे बिगिनर फ्रेंडली प्लेटफार्म है। यह साइन-अप फॉर्म जोड़ने के लिए बिल्ट-इन  टूल्स के साथ आता है और OptinMonster जैसे लीड जनरेशन सॉफ़्टवेयर के साथ भी अच्छी तरह से काम करता है।

5. Sucuri

WordPress Plugins

सुरक्षा 2018 में ऑनलाइन बिज़नेस ओनर के लिए एक बड़ी चिंता होगी। Sucuri का वेब एप्लिकेशन फ़ायरवॉल शायद आपकी साइट के लिए सबसे अच्छी सुरक्षा में से एक है।

वे DDoS, Malware Threats, XSS अटैक्स , ब्रूट फोर्स अटैकर दूसरी तरह के हर प्रकार के हमले से आपकी साइट की निगरानी और सुरक्षा करता हैं।

अगर आपके पास अपनी वेबसाइट पर फ़ायरवॉल नहीं है, तो आज आप एक ज़रूर जोड़ें।

6. BackupBuddy

WordPress Plugins

जबकि हम सुरक्षा के बारे में बात कर रहे हैं, Reliable बैकअप सिस्टम होने के अलावा कोई बेहतर सुरक्षा नहीं है।

बिज़नेस के ओनर के रूप में, हार्डवेयर Failure या आपके होस्ट के सर्वर पर हमले के मामले में आप अपना बिज़नेस और कस्टमर डेटा खोने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। आपकी सभी वर्डप्रेस साइटों पर पहली चीज़ जो आपको सेट अप करनी चाहिए वह बैकअप प्लगइन है। हम बैकअपबड्डी का यूज़ करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह केवल कुछ क्लिक के साथ बैकअप और अपनी वर्डप्रेस साइटों को रिस्टोर करने का सबसे Reliable और आसान तरीका है।

7. Yoast SEO

WordPress Plugins

Yoast SEO (जिसे पहले WordPress SEO by Yoast के रूप में जाना जाता है) सबसे पॉपुलर वर्डप्रेस प्लगइन में से एक है। यह आपको सर्च इंजन के लिए अपनी वर्डप्रेस साइट कस्टमाइज करने की परमिशन देता है।

यह न केवल Meta Tags जोड़ने में आपकी मदद करता है, बल्के यह पूरी तरह से आपकी साइट को कस्टमाइज करता है।

8. W3 Total Cache

WordPress Plugins

स्पीड सबसे Important SEO फैक्टर्स में से एक है। Google में तेज़ वेबसाइटें हाई रैंक पे होती हैं, इसका मतलब है कि आपकी बिज़नेस वेबसाइट जितने  ज़्यादा विजिटरज़  होंगें उतनी ज़्यादा कन्वर्सेशन होगी।

डब्ल्यू 3 कुल कैश आपको अपने विजिटर को कंप्रेस्ड और कैच्ड की गई फ़ाइलों की सर्व करने की अनुमति देता है। इससे आपके सर्वर पर लोड कम हो जाता है और आपकी वेबसाइट तेज़ से हो जाती है।

WordPress Plugins

वेबसाइट पर इमेजेज और दूसरी Static Content को लोड करने में सबसे लंबा समय लगता है। यदि आप अपनी वेबसाइट को और भी तेज़ी से बनाना चाहते हैं, तो आपको अपनी Static फाइलें डेलिवर  करने के लिए सीडीएन का यूज़ करना होगा। MaxCDN सबसे Reliable सीडीएन सर्विस है, और यह वर्डप्रेस के साथ आसानी से Integrate करता है।

10. Envira Gallery

WordPress Plugins

 

आप आसानी से प्लगइन का यूज़ किए बिना वर्डप्रेस में इमेज गैलरी को बना सकते हैं, ये गैलरी काफी बेसिक हैं। Envira गैलरी आपको WordPress में सुंदर रेस्पोंसिव गैलरी बनाने की अनुमति देता है।

आप कई गैलरी बना सकते हैं, उन्हें अपनी साइट पर कहीं भी जोड़ सकते हैं, एल्बम बना सकते हैं, लाइटबॉक्स पॉपअप में इमेज खोल सकते हैं, और भी बहुत कुछ कर सकते है। 

11. MemberPress

WordPress Plugins

MemberPressआपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर ऑनलाइन कम्युनिटी का निर्माण करने की अनुमति देता है। यह सबसे अच्छा वर्डप्रेस मेम्बरशिप प्लगइन है जो आपको आसानी से अपनी WordPress वेबसाइट पर मेम्बरशिप आप्शन जोड़ने की अनुमति देता है।

आप सब्सक्रिप्शन बना सकते हैं और यूजर को उनकी मेम्बरशिप प्लान के बेसिस पर कंटेंट रेस्ट्रिक्ट कर सकते हैं। यह सभी पॉपुलर पेमेंट आप्शन से काम करता है और WooCommerce का उपयोग करके ऑनलाइन स्टोर के साथ अच्छी तरह से खेलता है।

12. Shared Counts

WordPress Plugins

Shared Counts बेस्ट वर्डप्रेस सोशल मीडिया प्लगइन है। यह आपको अपनी वेबसाइट पर आसानी से सोशल मीडिया शेयरिंग बटन जोड़ने की अनुमति देता है। दुसरे सोशल शेयर प्लगइन्स के उलट, Shared Counts सुपर-फास्ट है और रियल में आपके द्वारा यूज़ किए जाने वाले सोशल प्लेटफॉर्म के साथ आता है।

13. LearnDash

WordPress Plugins

LearnDash आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट से ऑनलाइन Course बनाने और बेचने के लिए सबसे अच्छा वर्डप्रेस LMS प्लगइन है। इसमें एक ड्रैग और ड्रॉप कोर्स बिल्डर है जो आपको अपने कोर्स बनाने के लिए Lessons, Quizzez, असाइनमेंट को Quickly जोड़ने की अनुमति देता है।

14. Quick and Easy FAQs

WordPress Plugins

एक नया प्रोडक्ट या वेबसाइट लॉन्च करते समय, आपको वर्डप्रेस में एक FAQs सेक्शन जोड़ना पड़ सकता है। आप सभी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (FAQs ) के साथ एक नया पृष्ठ जोड़ सकते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में पूछे जाने वाले प्रश्न बढ़ते हैं क्योंकि आपका प्रोडक्ट डेवलप्ड होता है और आपका ग्राहक बेस बढ़ता है।

FAQS सेक्शन जोड़कर, आप अपने सपोर्ट ओवरहेड को काफी कम कर सकते हैं और Conversation में सुधार कर सकते हैं।

15. Insert Headers and Footers

WordPress Plugins

अपनी वर्डप्रेस साइट्स को मैनेज करते वक़्त, आपको कभी-कभी अपने वर्डप्रेस साइट के हेडर या फ़ूटर में कोड Snippet जोड़ने की ज़रूरत हो सकती है। इसका मतलब है कि आपको थीम फ़ाइलों को एडिट करना होगा जो Messy हो सकता हैं और आपकी वर्डप्रेस थीम को तोड़ सकता हैं। Insert Headers and Footer डालने से आप अपनी थीम फ़ाइलों को एडिट किए बिना आसानी से कोड Snippets को अपनी वर्डप्रेस साइट पर जोड़ सकते हैं।

16. CSS Hero

WordPress Plugins

वर्डप्रेस थीम आपकी वेबसाइट की visual presence के लिए सीएसएस पर भरोसा करते हैं। अगर आप अपनी थीम पर Customization करना चाहते हैं, तो आपको सीएसएस सीखना होगा। यह एक बिज़नेस ओनर के लिए टाइम Consuming हो सकता है।

CSS हीरो एक वर्डप्रेस प्लगइन है जो आपको कोड की एक लाइन लिखने के बिना किसी वर्डप्रेस थीम को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देता है।

17. Beaver Builder

WordPress Plugins

एक व्यापार मालिक के रूप में आपको जल्द ही एहसास हो सकता है कि आपके पेज पर चीजों को अलग-अलग रखने से ज़्यादा कन्वर्सेशन और बिक्री हो सकती है। लेकिन आप कोड सीखने के बिना उन लैंडिंग पजों को कैसे बनाते हैं?

बीवर बिल्डर वर्डप्रेस के लिए एक पावरफुल ड्रैग और ड्रॉप पेज बिल्डर टूल है। यह आपको एक सिंपल यूजर इंटरफ़ेस का यूज़ करके आसानी से अपना स्वयं का पेज लेआउट बनाने की परमिशन देता है।

18. Google Apps for Work

WordPress Plugins

Google Apps for Work वेब एप्लीकेशन का एक सूट है जैसे ईमेल, डॉक्यूमेंट, स्प्रेडशीट इत्यादि। Google द्वारा क्रिएटेड, ऑफिस एप्लीकेशन का यह पावरफुल  सूट सस्ता, आसान और Hassele फ्री है। सबसे इम्पोर्टेन्ट बात यह है कि यह आपको ईमेल के लिए अपने बिज़नेस डोमेन नेम का यूज़ करने की परमिशन देता है।

19. Freshbooks

WordPress Plugins

Freshbooks प्रोफेशनल Freelancers और एजेंसियों के लिए क्लाउड बेस्ड एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है। यह आपको आसानी से कस्टमरको अपने फाइनेंस को मैनेज  करने, क्लाइंट को इनवॉइस भेजने, पेमेंट को रिसीव करने में आसानी पैदा करती है।

20. SEMRush

WordPress Plugins

एक बिज़नेस ओनर के रूप में, आपको यह पता लगाने के लिए डेटा की ज़रूरत होती है कि आपके Competitors अपनी वेबसाइटों के लिए क्या कर रहे है। SEMRush आपको उन कीवर्ड को देखने की अनुमति देता है जहां आपके Competitors रैंकिंग कर रहे हैं। आप अपने पेड किए गए कीवर्ड के साथ-साथ उनके आर्गेनिक ट्रैफिक की जांच भी कर सकते हैं। इस तरह आप अपनी कंटेंट और डिस्क्रिप्शन स्ट्रेटेजी को कस्टमाइज कर सकते हैं।

21. All in One Schema.org Rich Snippets

WordPress Plugins

Rich Snippets एक विशेष मार्कअप हैं जिन्हें आप अपनी कंटेंट में जोड़ सकते हैं और सर्च इंजन के लिए अपनी कंटेंट का ज़्यादा Precise डिस्क्रिप्शन कर सकते हैं। इस जानकारी का यूज़ सर्च इंजन द्वारा आपकी कंटेंट को अलग-अलग दिखाने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, आपकी प्रोडक्ट लिस्टिंग के नीचे स्टार रेटिंग, मैप जब कोई आपके बिज़नेस की खोज करता है। एक Schema.org रिच Snippets प्लगइन मार्कअप Generate करने के लिए आपको एक आसान यूजर इंटरफेस प्रोवाइड करता है।

22. BirchPress

WordPress plugins

अगर आपको अपनी बिज़नेस वेबसाइट के लिए सलूशन की ज़रूरत है जहां आपके यूजर अपॉइंटमेंट के लिए बुक और पेमेंट कर सकते हैं, तो BirchPress आपके लिए सलूशन है। यह आपको अपनी वर्डप्रेस साइट पर आसानी से एक पूर्ण- ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम जोड़ने की अनुमति देता है।

23. OutreachPlus

WordPress Plugins

OutreachPlus आज बाजार में सबसे अच्छा ईमेल आउटरीच सॉफ्टवेयर है। यह आपको एक सपोर्ट की तरह एक डैशबोर्ड से अपने ईमेल आउटरीच Campaigns मैनेज करने की परमिशन  देता है।

आप फॉलोअप मैनेज करने, पर्सनलाइज्ड ईमेल भेजने, ट्रिगर बेस्ड रेस्पोंस आदि भेजने में कैपबल होंगे। यह यूज़ करने में बहुत आसान है और आपको कई ईमेल अकाउंट को जोड़ने और एक इनबॉक्स में अपने सभी आउटरीच ईमेल देखने की परमिशन देता है।

24. Slack

Slack एक टीम मैनेजमेंट, प्रोडक्टिविटी और कम्युनिकेशन टूल है। डिफरेंट Timezone में फैले हमारी टीम के साथ कम्युनिकेशन करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। Slack ईमेल से अधिक सुविधाजनक है, और यह आपके द्वारा यूज़ किए जा रहे कई दुसरे ऑनलाइन टूल के साथ Integrate कर सकता है।

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको Business Website के लिए बेस्ट WordPress Plugins के बारे में पूरी जानकारी दी होगी। आप हमारे पोस्ट बेस्ट Whiteboard Animation सॉफ्टवेयर को भी पढ़ सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।